शिक्षक बहाली का रास्ता साफ, आयोग और विभाग की बैठक के बाद प्रारूप पर सहमति

पटना, एसपीएनएन . आखिरकार बीपीएससी के प्रारूप पर सहमति बन गई है. आयोग और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के बीच बैठक के बाद बड़ा फैसला लिया गया है. निगेटिव मार्किंग को लेकर भी निर्णय हो चुका है.एक से दो दिन में बहाली के लिए विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा. प्राथमिक विद्यालय के टीचर के लिए एनसीईआरटी का सिलेबस होगा. वहीं अपियरिंग उम्मीदवार को भी मिलेगा मौका.

तैयार है विज्ञापन का प्रारूप

आयोग और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के बीच बैठक के बाद आखिरकार बीपीएससी के प्रारूप पर सहमति बन गई है. शिक्षकों की नियुक्ति के लिए बिहार लोक सेवा आयोग जल्द ही विज्ञापन जारी कर सकता है. यह जानकारी आयोग के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने मंगलवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में दी. अतुल प्रसाद ने कहा कि आयोग ने विज्ञापन का प्रारूप तैयार कर लिया है. सिलेबस का विस्तार नहीं हुआ है. प्राइमरी टीचर का सिलेबस वही है, जो वो पढ़ाते हैं. हालांकि कुछ बदलाव किए गए हैं. प्राथमिक विद्यालय के लिए एनसीईआरटी का सिलेबस होगा. मेधा सूची मेन पेपर पर तैयार होगी. भाषा के प्राप्तांक पर मेधा सूची नहीं बनेगी. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि एक पद के लिए एक ही मेन पेपर होगा. मेन पेपर में 120 प्रश्न होंगे.

अपियरिंग कैंडिडेट्स भी करेंगे अप्लाई

बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने कहा कि शिक्षक बहाली में CTET 23 अपियरिंग कैंडिडेट्स भी अप्लाई कर सकेंगे. आवेदकों की एक और मांग थी कि जो अपियरिंग उम्मीदवार हैं, उनको भी मौका मिलना चाहिए. जो अपीयरिंग उम्मीदवार हैं, उनके लिए 31 अगस्त 2023 तक मौका दिया जायेगा. इसमें डीएलएड और बीएड दोनों के ही अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा. आयोग द्वारा मांगे जाने पर अपियारिंग आवेदकों को अपनी शैक्षणिक और प्रशैक्षणिक प्रमाणपत्रों को अनिवार्य रूप से दिखाना होगा.

कटऑफ डेट 31 अगस्त

मेन पेपर 150 की जगह 120 अंक का होगा, जबकि भाषा 100 नंबर का होगा. कटऑफ डेट 31 अगस्त 2023 होगा. अगर कोई आवेदक दो पद की तैयारी कर रहे हैं तो उनको दो पेपर देने होंगे. कॉमर्स ही ऐसा विषय है जिसमे एसटीईटी किए है तो तीन विकल्प हैं. आवेदक जो भी दावा करेंगे, उनका प्रमाणपत्र उनके पास होना चाहिए. आवेदन ऑनलाइन लिया जाएगा. इसके लिए 31 अगस्त तक की सीमा होगी. आवेदक को ऑनलाइन आवेदन के वक्त सभी जरूरी प्रमाणपत्र साथ में देने होंगे और आयोग द्वारा मांगने पर सत्यापन के वक्त देना होगा.

महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण

अतुल प्रसाद ने कहा कि जारी होने वाले विज्ञापन में विस्तार से सारी जानकारी रहेगी. एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए प्राथमिक विद्यालय में पचास प्रतिशत आरक्षण होगा. वहीं निगेटिव मार्किंग पर उनका कहना था कि इसे लेकर कोई मतांतर नहीं है. मेन पेपर में निगेटिव मार्किंग रहेगी. विज्ञापन जारी होने के करीब दो सप्ताह बाद आवेदकों को रजिस्ट्रेशन का मौका मिलेगा. दो से तीन मा जारी कर दिया जाएगा. उम्र के लिए 1 अगस्त 2023 कट ऑफ तय किया गया है. हालांकि अलग-अलग श्रेणी में न्यूनतम और अधिकतम उम्र के लिए अलग-अलग प्रावधान किए गए हैं. उन्होंने यह भी बताया कि दूसरे राज्य वाले आवेदक जो अभी नियोजित हैं, उनके बारे में बताने का आधार आयोग का नहीं है. आवेदकों के लिए आवासीय प्रमाण पत्र अहम होगा.

Facebook Comments Box

Show More
Back to top button